-4-कारण-लोगों-को-अपनी-नौकरी-से-नफरत-है

भारत के आधे से अधिक वयस्क काम में नाखुश होने की पहचान करते हैं। जॉब साइट हायर ने यह देखने के लिए कुछ खुदाई की कि यह क्या है जो भारतियों को इतना असंतुष्ट बनाता है, और यहां उन कारणों को उजागर किया गया है जो इस प्रवृत्ति को बताते हैं।

1. उन्नति के लिए कम से कम अवसर

यह जानने की भावना से बदतर कुछ भी नहीं है कि आप एक डेड-एंड नौकरी में फंस गए हैं। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है, कि आगे होने का कोई मौका नहीं होने के नाते, यह वह चीज है जो सबसे अधिक काम करने वाले लोगों को चुभती है।

यदि आप बिना किसी वास्तविक भविष्य की नौकरी में फंस गए हैं, तो समाधान सरल है: अपने आप को वहां रखें और बेहतर अवसर खोजें। आपको वहां पहुंचने के लिए कुछ गंभीर नेटवर्किंग करने की आवश्यकता हो सकती है, चाहे वह आक्रामक रूप से उद्योग संपर्कों तक पहुंच हो या कहीं सम्मेलनों में भाग लेना हो। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपने कुछ कौशल बनाने पर भी काम करना पड़ सकता है कि आप एक अधिक वांछनीय भूमिका के लिए योग्य हैं, जिसका अर्थ है कि कक्षा लेना या प्रमाणन को नवीनीकृत करना। कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या विशिष्ट कदम अंत में शामिल हो रहे हैं, कुंजी एक परेशानी वाली नौकरी से बाहर निकलना है।

2. कंपनी की संस्कृति

आपके नियोक्ता के लिए यह उम्मीद करना एक बात है कि आप समय पर दिखें और व्यवसाय के घंटों के दौरान अपने सबसे कठिन काम करें। लेकिन यह एक और वातावरण में काम करने के लिए एक और बात है जहां काम पर 50 घंटे एक हफ्ते में काम करना पड़ता है, और 5:00 बजे निकालने को आधा दिन माना जाता है। वास्तव में, एक बड़ा कारण है कि इतने सारे लोग अपनी नौकरियों को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं – वे जिस कंपनी संस्कृति के अधीन हैं, उससे सीधे नाखुश हैं।

यदि आपको लगता है कि आपकी कंपनी की संस्कृति अनुचित मांगों में निहित है, और यह कि कर्मचारियों को सम्मानित नहीं किया जाता है, तो यह कहीं और काम करने का समय है जो आपके व्यक्तित्व और अपेक्षाओं के साथ बेहतर संरेखित करता है। आदर्श फिट को ढूंढना आसान नहीं है, लेकिन एक बार जब आप कुछ लीड की पहचान कर लेते हैं, तो अपने शोध को यह देखने के लिए करें कि कर्मचारियों का ध्यान कैसे रखा जाता है। इसका मतलब उन लोगों तक पहुंचना हो सकता है जिन्हें आप उन कंपनियों के बारे में जानते हैं या ग्लासडोर जैसी साइटों पर अनाम कंपनी की समीक्षा कर रहे हैं।

3. पराधीन होना

चौंकिए नहीं, काम करने वाले लोगों  का एक बड़ा हिस्सा अपनी तनख्वाह से असंतुष्ट है। यदि आप आश्वस्त हैं कि आप कम वेतन ले रहे हैं, तो आपके पास दो विकल्प हैं: एक बेहतर-भुगतान वाली नौकरी कहीं और ढूंढें या बातचीत करने के लिए तैयार रहें।

बाद वाला वास्तव में आपके विचार से कम मुश्किल हो सकता है, बशर्ते आप तैयार हों। सफलतापूर्वक वेतन बढ़ाने के लिए लड़ने के लिए, यह देखें कि आपके उद्योग के अन्य पेशेवर क्या बना रहे हैं। naukri.com जैसी साइटें यह देखना आसान बनाती हैं कि आपकी सैलरी आपके नौकरी के शीर्षक और भौगोलिक स्थिति के आधार पर कैसे रखी जाती है।

एक बार जब आप कुछ डेटा संकलित कर लेते हैं, तो आज तक अपनी उपलब्धियों की एक सूची बनाएं, और अपनी कंपनी में उच्च मैनजर्ज़  को दिखाएं कि आप इतनी मूल्यवान संपत्ति क्यों हैं। यदि आप एक साथ यह साबित कर सकते हैं कि आपको उचित दर नहीं मिल रही है, और यह कि आपके नियोक्ता को वास्तव में आपकी जरूरत है, तो एक अच्छा मौका है कि आप उस अत्यधिक-आवश्यक वेतन को प्राप्त कर पाएँगे।

4. बेकार प्रबंधक और सहकर्मी

कभी-कभी, जिन लोगों के साथ आप काम करते हैं, आप पर काम पर अपना अनुभव बना सकते हैं या तोड़ सकते हैं। हममें से कुछ लोग कार्यालय में जितना समय बिताते हैं, उसे देखते हुए, यह सीखना आश्चर्यजनक नहीं है कि बड़ी संख्या में भारतीय मुख्य रूप से उन लोगों के कारण काम में नाखुश हैं जिनके साथ वे घिरे हुए हैं। एक जहरीले सहकर्मी या भयानक बॉस के साथ काम करना कोई पिकनिक नहीं है।

यदि यह एक कष्टप्रद या बेईमान सहयोगी है, जो आपको नीचे ला रहा है, तो आपकी सबसे अच्छी तरकीब यह है कि आप उस व्यक्ति से सबसे बड़ी सीमा तक खुद को दूर कर लें। एक अलग परियोजना या टीम को सौंपा जाना, और अपनी स्थिति को उस बकवास सहकर्मी के साथ कम से कम रखने के लिए अपनी पूरी कोशिश करना। यदि वह विकल्प नहीं है, तो किसी भी और सभी घटनाओं को दस्तावेज करें जिसमें वह व्यक्ति लाइन पर कदम रखता है। यदि आपके पास एक अच्छा मानव संसाधन विभाग है, तो उनके पास हस्तक्षेप करने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा।

एक बेकार मैनेजर के साथ व्यवहार करना कहीं अधिक चुनौतीपूर्ण है, लेकिन अगर आप यह समझने की पूरी कोशिश करते हैं कि आपके प्रबंधक को क्या चाहिए है, तो आप उन परिदृश्यों से बचने के लिए कदम उठा सकते हैं, इस प्रकार संघर्ष को कम कर सकते हैं। आप अपने बॉस के साथ बातें करने की कोशिश भी कर सकते हैं, यह मानते हुए कि वह एक तर्कशील इंसान है। यदि वह काम नहीं करता है, तो हमेशा किसी अन्य विभाग या टीम को स्थानांतरण के लिए पूछने का विकल्प होता है। और जहां आपके बॉस अनुचित तरीके से काम करते हैं तो आपके पास बातचीत का एक लॉग रखने में संकोच न करें, ताकि एचआर वार्तालाप आवश्यक हो जाए तो आपके सबूत हो।

यह एक बात है कि आप अपनी नौकरी से प्यार न करें, लेकिन यह दुखी करने वाली भी नहीं होनी चाहिए । यदि आपकी नौकरी  आपको परेशानी में ले जा रही है, चाहे वह उपरोक्त कारणों में से एक या पूरी तरह से अलग कारक के कारण हो, तो चीजों को खराब होने से पहले कार्रवाई करने का समय है। आपका करियर और सेहत दोनों इस पर निर्भर करते हैं।