अपनी नौकरी में कुशल होना, सही योग्यता और कार्य अनुभव होना और अच्छे रिज्यूमे का होना, आपकी नौकरी पाने के लिए सभी बेहतरीन उपकरण हैं, लेकिन एक उपकरण ऐसा भी है जिसे अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है … नौकरी खोजने के लिए नेटवर्किंग ।

आपने कितनी बार मुहावरा सुना है, “ज़रूरी नहीं है जो आप जानते हैं … ज़रूरी यह है कि जिसे आप जानते हैं।”

जब नौकरी मांगने की बात आती है, तो सही लोगों को जानना और नेटवर्किंग के माध्यम से जिम्मेदारी से उन संबंधों का लाभ अपने काम की तलाश को असीम रूप से आसान बना सकते हैं।

किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में जानना जो किसी और को जानता हो, आपके कवर पत्र को स्थानांतरित करने में मदद कर सकता है और बड़े पैमाने पर छांटे गए कंप्यूटर “जमा” ढेर से बाहर निकलने और काम पर रखने वाले प्रबंधक के हाथों में रेज़ूम पहुँचाने से आपको नौकरी पाने में मदद कर सकता है।

उचित नेटवर्किंग का मतलब यह भी हो सकता है कि समय से पहले यह सुनना कि कोई विभाग काम पर रख रहा है, या यह कि आप जिस नौकरी के लिए इच्छुक हैं, वह खुल रही है …! कई मामलों में, ठोस उद्योग कनेक्शन एक नई नौकरी की तलाश में उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि कौशल और ज्ञान।

शीर्ष 5 नौकरी चाहने वालों के लिए नेटवर्किंग युक्तियाँ

अब जब हमने यह कवर कर लिया है कि नेटवर्किंग क्या है, तो आप इसका उपयोग किसी नौकरी को सुरक्षित करने में कैसे कर सकते हैं और आप अपने नेटवर्क के साथ सबसे आम गलतियाँ क्या कर सकते हैं … आइए इसे हमारे शीर्ष पांच नेटवर्किंग टिप्स के साथ जानें:

1. अपने पिच पर काम करें

नेटवर्किंग के साथ आपको तैयार रहना है, आप कभी नहीं जानते कि आप किससे बात करने जा रहे हैं, या वे आखिरकार आपकी नौकरी की खोज में आपकी मदद कैसे कर सकते हैं, यही वजह है कि आपका एलीवेटर पिच परफेक्ट और तैयार होना बहुत क्रिटिकल है।

अपनी नेटवर्किंग शुरू करने से पहले अपने एलेवेटर पिच को परिष्कृत करने पर काम करना शुरू कर देना चाहिए। हमने एलेवेटर पिचों को गहराई से कवर किया है इसलिए यह सिर्फ एक त्वरित अवलोकन है।

याद रखें, एक अच्छी पिच 30-60 सेकंड का सारांश है कि आप कौन हैं, आप क्या करते हैं और आप क्यों हैं सही उम्मीदवार। बस! न कुछ ज्यादा, न कुछ कम। यह आसान लग सकता है, लेकिन यह अभ्यास लेता है … यही कारण है कि आपको अपनी नेटवर्किंग प्रक्रिया में इसे जल्दी शुरू करने की आवश्यकता है।

2. नौकरी के लिए नेटवर्किंग पत्र भेजें

त्वरित संदेश, चैट और ट्वीट के युग में, यह मानना ​​मुश्किल है कि पुराने जमाने के पत्र अभी भी नेटवर्किंग का हिस्सा हो सकते हैं, लेकिन वे हैं! वास्तव में, सिर्फ एक अच्छी तरह से लिखा नेटवर्किंग पत्र भेजना आपके नेटवर्किंग लक्ष्यों के लिए सौ ट्वीट्स की तुलना में अधिक मूल्यवान हो सकता है!

अब, इससे पहले कि हम बहुत आगे बढ़ें, याद रखें … एक नेटवर्किंग पत्र वह पत्र नहीं है जिसका उपयोग आप नौकरी मांगने के लिए करते हैं। नेटवर्किंग पत्र वे पत्र होते हैं जो आप दोस्तों, मित्रों और पेशेवर संपर्कों के मित्रों को भेजते हैं, जो उन्हें कैरियर सलाह, परिचय, नौकरी की ओर इशारा करते हैं … कुछ भी और सब कुछ जो आपके पेशेवर नौकरी खोज में आपकी मदद करेंगे।

फिर से, यह नेटवर्किंग है, और आप अपने वर्तमान संपर्कों से इस उम्मीद में पहुँच रहे हैं कि वे आपको अपने चुने हुए उद्योग में दूसरों के साथ जोड़ने में सक्षम होंगे, इसलिए अपने पत्रों को मित्रवत, पेशेवर और संक्षिप्त रखें।

3. पेशेवर संगठनों से जुड़ें

हमने इस पोस्ट में कुछ समय पहले औपचारिक नेटवर्किंग को छुआ था और यहां इस पर विस्तार करना चाहते थे।

कल्पना करने योग्य हर काम के लिए, ऐसे पेशेवर संगठन हैं जिनसे आप जुड़ सकते हैं। कई संगठनों में सामाजिक, पेशेवर विकास सेमिनार और कार्यशालाएं हैं।

वे आपके लिए एक संरक्षक की तलाश करने के लिए भी सही जगह हैं क्योंकि कई संगठन ऐसे कार्यक्रमों की पेशकश करते हैं जहां वे उद्योग के दिग्गजों के साथ युवा सदस्यों की जोड़ी बनाते हैं।

इन घटनाओं में भाग लेना आपके लिए अन्य समान विचारधारा वाले व्यक्तियों से मिलने का एक शानदार तरीका है, अपने उद्योग के रुझानों के बारे में जानें और जानकारी तोड़ते रहें, यदि आप सही समय पर सही जगह पर हैं, तो अनजाने में किए गए नौकरी के उद्घाटन के बारे में जान सकते हैं।

4. अपने नेटवर्क को बार-बार अपडेट करें और संपर्क में रहें।

उस सूची को याद रखें जो हमने आपके पेशेवर नेटवर्किंग संपर्कों की थी? हमेशा इसे ताज़ा और अपडेट रखें।

इसका मतलब है कि नियमित रूप से और स्पर्श आधार पर आपके नेटवर्क तक पहुंचना। यहां तक ​​कि अगर यह सिर्फ एक दोस्ताना नमस्ते और हेलो के लिए एक त्वरित कॉल है, तो वे जो भी कर रहे हैं, उसमें वास्तविक रुचि दिखाते हुए उनसे बात करें।

यह इस बात को करने का एक शानदार अवसर है कि आप कैसे कर रहे हैं और आपकी दुनिया में क्या चल रहा है। आप कभी नहीं जानते हैं कि हैलो कहने के लिए एक साधारण अनुकूल कॉल कब एक वार्तालाप में बदल सकती है जो आपके सपनों की नौकरी की ओर ले जाती है।

यह केवल आपके फ़ोन नंबर और उस पर ईमेल के साथ आपके व्यवसाय कार्ड को सौंपने के लिए पर्याप्त नहीं है। आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपकी व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल पूरी तरह से निर्मित है, और इसमें उचित सामाजिक चैनल शामिल हैं (कम से कम लिंक्डइन तो होना चाहिए )। लेकिन आपको अपनी वेबसाइट बनाने पर भी विचार करना चाहिए, क्योंकि यह आपके नेटवर्किंग प्रयासों में बहुत मदद करेगा। यह जानने के लिए यहां क्लिक करें कि कैसे एक निजी वेबसाइट आपको बेहतर नेटवर्क प्रदान करने में मदद कर सकती है और अधिक नौकरी की पेशकश कर सकती है!

 

5. सूचनात्मक साक्षात्कार का संचालन करना

एक औपचारिक साक्षात्कार के विपरीत, जहां आपका लक्ष्य बातचीत के अंत में नौकरी सुरक्षित करना है, एक सूचना साक्षात्कार अनिवार्य रूप से आपके और उस क्षेत्र या उद्योग में काम करने वाले व्यक्ति के बीच एक आकस्मिक वार्तालाप है, जिसमें आप रुचि रखते हैं।

आप टेबल पर क्या लाते हैं, इसके बारे में बातचीत करने के बजाय, यह आपके लिए सलाह और जानकारी प्राप्त करने का एक अवसर है। न केवल आप जिस नौकरी और उद्योग में रुचि रखते हैं, उसमें आप पहले से मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्राप्त करेंगे, बल्कि आप संभावित रूप से उन अंदरूनी ज्ञान से भी परिचित होंगे जिन्हें आप अपना कवर पत्र लिखते समय और बाद में, साक्षात्कार के दौरान आवेदन कर सकते हैं।

अंतत:, आप उन लोगों के साथ संबंध बनाना चाहते हैं, जिनके साथ आप सूचनात्मक साक्षात्कार करते हैं। तालमेल और एक वास्तविक संबंध विकसित करके, आप उन पेशेवरों से जुड़ रहे हैं, जो आपको आगे बढ़ाने में सक्षम हो सकते हैं या आपको उन लोगों से मिलवाएंगे, जो भविष्य में आपको नौकरी पर रख पाएंगे।

संपर्क करने के लिए सबसे अच्छे लोग कौन हैं, यह निर्धारित करने के लिए समय से पहले अपना शोध करें। उन तक पहुंचें और उन्हें बताएं कि आप क्या कर रहे हैं और आपकी रुचि क्यों है। कई बार लोग आपसे अपने करियर के बारे में बात करने के लिए तैयार हो जाते हैं, अगर उन्हें लगता है कि आप उनकी सलाह और सुझावों के प्रति वास्तव में रुचि रखते हैं।