यदि आप सोच रहे हैं कि शब्द के चुनाव में कितना अंतर हो सकता है, तो विचार करें कि इन दोनों में से कौन सी प्रतिक्रिया बेहतर प्रभाव डालती है: “मैंने अभियानों के लिए विचार मंथन में मदद की” या “मैंने उन विचारों को उत्पन्न किया जो पुरस्कार विजेता, सफल अभियानों में उपयोग किए गए थे।”

दोनों उत्तर वाजिब हैं, लेकिन एक महत्वपूर्ण उपलब्धियों को व्यक्त करता है, और दूसरा थोड़ा विस्मृत होता है।

आइए यह देखने के लिए सोचें कि दूसरी प्रतिक्रिया अधिक शक्तिशाली क्यों है। शुरू करने के लिए, शब्द “मदद” (जो पहली प्रतिक्रिया में देखा जाता है) अस्पष्ट है। एक साक्षात्कारकर्ता के लिए, इसका मतलब यह हो सकता है कि आपने शक्तिशाली विचारों की एक सूची प्रस्तुत की है – लेकिन यह भी संकेत दे सकता है कि आप अभियान पर चर्चा करने के लिए एक कॉन्फ्रेंस कॉल पर एक चुप-चुप प्रतिभागी थे। दूसरा विकल्प एक अधिक सक्रिय क्रिया का उपयोग करता है – विचार उत्पन्न करने वाला व्यक्ति परियोजना में गहराई से शामिल होता है। साथ ही, शक्तिशाली विशेषण जोड़े जाते हैं; न केवल आप विचारों के साथ आए, बल्कि वे अच्छे थे!

एक साक्षात्कार के दौरान आपके शब्द आपके और आपकी क्षमताओं की छाप को व्यक्त करते हैं। इसे सकारात्मक बनाएं। जैसा कि आप अपने अगले साक्षात्कार के लिए अभ्यास करते हैं, शब्द की पसंद को ध्यान में रखें। आपके साक्षात्कार उत्तरों में एकीकृत करने के लिए यहां पाँच व्यापक प्रकार के शब्द और वाक्यांश हैं।

जुनून

इंटरव्यू लेने वालों को जिन चीजों को दिखाने की कोशिश की जाती है, उनमें से एक यह है कि क्या आप सिर्फ दिखावे के लिए काम करने जा रहे हैं, या यदि आप अपने काम की परवाह करते हैं। क्या आप अपने नौकरी के विवरण से ऊपर या परे जाएंगे, या बस बक्से से टिक पूरे कर सकते हैं?

जो लोग भावुक और इच्छुक हैं वे अप्रत्याशित, सकारात्मक तरीके से कंपनी को आगे बढ़ा सकते हैं। वे मनोबल के लिए अच्छे हैं, और कंपनी की निचली रेखा के लिए भी। इन शब्दों और वाक्यांशों का उपयोग करने से पता चलता है कि आप घड़ी देखने वाले नहीं हैं और आप अपने काम में अत्यधिक व्यस्त हैं:

  • सक्रिय
  • उत्साही
  • इच्छुक
  • मोहब्बत
  • प्रेरित
  • प्राथमिकता
  • जीत

ज़िम्मेदारी

एक साक्षात्कार के दौरान, यह प्रदर्शित करना हमेशा अच्छा होता है कि आप जिम्मेदार हैं – आप साक्षात्कारकर्ताओं को दिखाना चाहते हैं कि यदि आप किसी कार्य के लिए तैयार हैं, तो आप इसे सिर्फ़ पूरा नहीं करेंगे, लेकिन आप इसे समय पर पूरा करेंगे और स्थापित मानकों से मिलेंगे। ये शब्द और वाक्यांश जिम्मेदारी देते हैं:

  • पूरा
  • कोआर्डिनेट
  • विस्तार उन्मुख
  • प्रभावी
  • कुशल
  • बनाए रखा
  • समय सीमा तय की
  • समय पर
  • व्यवस्थित करें
  • व्यावहारिक
  • तैयार करना
  • प्रदान करें
  • पुनर्निर्माण करना
  • उत्तरदायी
  • परिणाम; परिणामो के अनुकूल
  • ग्राहक के अनुरोधों को संतुष्ट किया
  • उपाय
  • समर्थन
  • टीम के खिलाड़ी

नेतृत्व

क्या आप एक नेतृत्व की भूमिका के लिए साक्षात्कार कर रहे हैं? यदि हां, तो मजबूत, सक्रिय क्रियाओं का उपयोग करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। दिखाएं कि आपने टीमों और परियोजनाओं का नेतृत्व कैसे किया है, और अपने पूरे करियर से किसी भी परिणाम और उपलब्धियों का स्वामित्व लें। अपनी नेतृत्व क्षमता को व्यक्त करने के लिए इन शब्दों का उपयोग करने का प्रयास करें:

  • तेजी लाने
  • पूरा
  • निर्माण
  • कोआर्डिनेट
  • उद्धार
  • विकसित करना
  • मैंने उसे संभाला …
  • पहल
  • अभिनव
  • बातचीत के जरिए
  • योजना
  • संकल्प
  • पर्यवेक्षण

उद्योग बज़वर्ड्स और शब्दजाल

प्रत्येक उद्योग अपने स्वयं के buzzwords के साथ आता है। जब आप मैदान के बाहर होते हैं, तो यह शब्दजाल आपके सामने हो सकता है- जैसे कि एक गुप्त कोड आपको वार्तालाप करने से रोकता है। लेकिन अगर आप जानते हैं, और शब्दजाल से परिचित है, तो बातचीत के दौरान इसका उपयोग करना एक गुप्त हैंडशेक की तरह है – यह साक्षात्कारकर्ताओं को यह जानने देता है कि आपको वास्तव में उद्योग की समझ है।

शब्दजाल का उपयोग करने के लिए, निश्चित रूप से, आपको इसे समझना होगा, इसलिए यदि आप किसी उद्योग या क्षेत्र में नए हैं, तो स्वयं को इससे परिचित होने के लिए पढ़ें। ट्विटर पर उद्योग में लोगों का अनुसरण करें, उनके साथ लिंक्डइन पर कनेक्ट करें, और प्रासंगिक ब्लॉग और वीडियो की तलाश करें।

शब्द कंपनी मूल्य दर्शाते हैं

आप कंपनी को दिखाना चाहते हैं जो आप एक अच्छी फिट हैं। कंपनी द्वारा स्वयं का वर्णन करने के लिए उपयोग किए जाने वाले शब्दों को मिरर करें। बहुत संभावना है, इन समान कैचफ्रेज़ का उपयोग अक्सर आंतरिक संचार और कंपनी-व्यापी बैठकों में किया जाता है।

यहां तक ​​कि अगर साक्षात्कारकर्ता होशपूर्वक महसूस नहीं करते हैं कि आप अपने स्वयं के शब्दों को वापस दर्शा रहे हैं, तो यह एक सूक्ष्म, सकारात्मक प्रभाव पैदा करेगा। कंपनी के “मेरे बारे में” पृष्ठ पर अपनी वेबसाइट पर, सोशल मीडिया पेजों पर और नौकरी विज्ञापन के भीतर भाषा की जांच करें।

आप कंपनी की खुद की कॉपी को कंठस्थ करने के लिए बहुत अधिक समानार्थी शब्द चुनने से भी बच सकते हैं। इससे साक्षात्कारकर्ताओं को यह जानने में मदद मिलेगी कि आप समझते हैं कि वे क्या देख रहे हैं।

जॉब साक्षात्कार के दौरान शक्तिशाली शब्दों का उपयोग कैसे करें?

यह इग्ज़ैम नहीं है – फ्लैशकार्ड का उपयोग करके शब्दों की एक लंबी सूची को याद करने की आवश्यकता नहीं है! इसके बजाय, जैसा कि आप सामान्य साक्षात्कार के प्रश्नों के लिए अपनी प्रतिक्रियाओं का अभ्यास करते हैं, अपने क्रिया विकल्पों के लिए एक कान बाहर रखें। क्या “सहायता” जैसे शब्द आपके उत्तर में आते रहते हैं? इसके बजाय अधिक शक्तिशाली क्रियाओं का विकल्प चुनें। मजबूत वर्णनात्मक शब्द और वाक्यांश भी चुनें। एक परियोजना एक सफलता भी हो सकती है या यह “पुरस्कार विजेता” भी हो सकती है; एक प्रोजेक्ट अच्छा प्रदर्शन भी कर सकता है या “बिक्री में 25% कूद भी ला सकता है।”

और ध्यान रखें कि आपके उत्तर में उपयोग किए जाने वाले सर्वश्रेष्ठ शब्द इस बात पर निर्भर करते हैं कि आप किस तरह की भूमिका में हैं। यदि आप एक सहायक के रूप में एक नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, आप बहुत सारे शब्दों को शामिल करना चाहते हैं जो आपको जिम्मेदार बताते हैं और परिणाम प्राप्त करते हैं (और उन शब्दों पर कम ध्यान केंद्रित करें जो आपकी नेतृत्व क्षमताओं पर जोर देते हैं)।

ध्यान रखें कि यह केवल उस साक्षात्कार के दौरान नहीं है जब शब्द विकल्प मायने रखता है – अपने रेज़ूम में शक्तिशाली कार्रवाई शब्दों को भी चुनें।