आपका साक्षात्कार अच्छा रहा, और नौकरी का प्रस्ताव आया है? लेकिन यह ऑफर उससे कम है जिसकी आप उम्मीद कर रहे थे। आपको सबसे अधिक कुछ मिश्रित भावनाओं की संभावना होगी: एक तरफ, आप खुश हैं और राहत मिली है कि आपकी नौकरी की तलाश खत्म हो गई है, दूसरी तरफ, आप यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि आप अपनी जीवन शैली को इतने कम वेतन पर कैसे ले सकते हैं (संक्षिप्त उत्तर: आप नहीं कर सकते हैं)।

तो आपको क्या करना चाहिए? लोगों को अक्सर लगता है कि उन्हें बिना किसी बातचीत के उन्हें दिए गए पहले वेतन को स्वीकार करना चाहिए – आखिरकार कोई भी नौकरी न होने से बेहतर है। यह एक बहुत बड़ी भूल है।

 

आप एक बेहतर शुरुआती वेतन के लिए बातचीत कर सकते हैं और यहां बताया गया है कि कैसे।

इससे पहले कि आपका कोई साक्षात्कार हो, आपको कंपनी पर शोध करना चाहिए और आपको किस प्रकार की नौकरी की पेशकश की गई है। जिम्मेदारियों, कार्यों और एक उचित मुआवजे के पैकेज की बेहतर समझ प्राप्त करें (नोट: आप ग्लासडोर और पेसेकेल के माध्यम से वेतन की जांच और तुलना कर सकते हैं)।

यदि कंपनी के पास वेतनमान के साथ एक सामूहिक समझौता है, तो आपके पास बातचीत करने के लिए कम जगह होगी। बोनस के बारे में पूछने पर विचार करें; उदाहरण के लिए, लगभग सभी कंपनियाँ किसी न किसी तरह की बोनस प्रणाली का उपयोग करती हैं।

 

अतिरिक्त प्रश्न पूछें।

question-heads_0-300x199

केवल कुछ आंशिक जानकारी है जो आप ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। कभी-कभी आपको अपने भावी नियोक्ता से अतिरिक्त प्रश्न पूछने की आवश्यकता होती है। कंपनी की संस्कृति क्या है? क्या अधिकांश कर्मचारी हाल ही में स्नातक हैं, या क्या उद्योग विशेषज्ञ संगठन का अधिकांश हिस्सा बनाते हैं? हर छोटी-बड़ी जानकारी जो आप निकाल सकते हैं, आपके निर्णय लेने में मदद कर सकती हैं।

और यदि आप मुआवजे से संबंधित प्रश्न पूछना चाहते हैं, तो परेशान न हों। याद रखें कि आप बातचीत कर रहे हैं – वेतन चर्चा का हिस्सा है। यदि यह आपको चिंतित कर रहा है, तो सरल प्रश्नों से शुरू करें जैसे – मैं किस सॉफ्टवेयर पर काम करूंगा? ”और फिर बाद में वेतन जैसे कुछ अधिक कठिन प्रश्नों पर प्रश्न पूछें।.

 

वेतन प्रस्ताव के बारे में सोचने के लिए समय मांगें।

time-to-think-300x200

ऑफ़र प्राप्त करना रोमांचक हो सकता है, खासकर यदि आप लंबे समय से नौकरी खोज रहे हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको तुरंत कार्य करना होगा। कोई फर्क नहीं पड़ता कि प्रस्ताव कितना उदार लगता है, इसे ध्यान से समीक्षा करने के लिए समय मांगें। फिर विचार करें कि क्या एक काउंटर प्रस्ताव उचित है। ज्यादातर लोगों को डर लगता है कि अगर उन्होंने सोचने के लिए समय मांगा तो कंपनी ऑफर वापस ले लेगी, लेकिन ऐसा शायद ही कभी होता है। कभी-कभी, एक दिन भी पूरी तरह से प्रस्ताव पर विचार करने के लिए पर्याप्त हो सकता है।

जब आपको सोचने का अतिरिक्त समय मिल जाता है, तो वेतन, लाभ, आवागमन, कार्यभार और उन्नति की संभावनाओं सहित सभी संभावित लाभों और कमियों को तौलना चाहिए। इस अभ्यास के परिणाम अक्सर आपको यह तय करने में मदद करेंगे कि आपको अधिक वेतन मांगने की आवश्यकता है या नहीं।

 

थोड़ा दिखावा करो

1F-PFZO2mzkWCx0VHy2OM8w-300x256

आप जो वेतन चाहते हैं उसे पाने के लिए, आपको उस कंपनी को विश्वास दिलाना होगा कि आप उस वेतन के लायक हैं। अपना काउंटर ऑफ़र करते समय, अपनी उपलब्धियों और अनुभव को एक आकर्षक प्रस्तुति के रूप में सूचीबद्ध करें, जो आपको मेज पर रखे गए ऑफ़र से अधिक मूल्य का दिखाता है। अभिमानी होने के बिना, बस स्पष्ट रूप से प्रदर्शित करें कि आप कैसे योगदान देंगे और आप संगठन के लिए कैसे फायदेमंद होंगे। हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के एक प्रोफेसर दीपक मल्होत्रा ने जोर देकर कहा कि आपको उस व्यक्ति की मदद करनी चाहिए जिससे आप बातचीत कर रहे हैं ताकि वह अपने वरिष्ठों को समझा सके कि उसे मूल प्रस्ताव में सुधार क्यों करना चाहिए।

 

हमेशा अधिक के लिए पूछें।

maxresdefault-3-300x169

यदि आप कुछ भी प्रयास नहीं करते हैं, तो आप कुछ भी हासिल नहीं करते हैं – कहावत कहती है। हमेशा उच्च वेतन के लिए पूछें और बताएं कि आप इसके लायक क्यों हैं। आपको ‘हाँ’ मिल सकती है। भले ही जवाब ‘नहीं’ हो, लेकिन यदि आप अपने मूल्य के बारे में एक मजबूत मामला बनाते हैं, तो संगठन बोनस या अतिरिक्त छुट्टी को शामिल करने के लिए सहमत हो सकता है।

 

पैसे से परे सोचो।

603505906d2b55b45da4-300x200

वेतन वार्ता पैसे के अलावा कई अन्य चीजों को कवर करती है। मुआवजा पैकेज के अन्य घटकों को संबोधित करना सुनिश्चित करें: भुगतान किया गया अवकाश, टेलीवर्क विकल्प, लचीले-काम के घंटे, बोनस, पेंशन योगदान, आदि।

यदि आपको हर दिन 2:00बजे स्कूल से बच्चों को लेने की अनुमति है, तो यह आपके लिए अतिरिक्त वेतन में 2लाख रुपये के समान हो सकता है। आपको इस प्रकार के प्रश्नों का उत्तर जानना होगा। इससे भी महत्वपूर्ण बात, आपको इस बारे में पहले से ही बात कर लेनी चाहिए, आखिरी समय में एक नई मांग शुरू करने से कंपनी को प्रस्ताव पूरी तरह से वापस लेने का कारण मिल सकता है।

 

कागज पर प्रस्ताव प्राप्त करें।

getty_493528444_356385-300x139

एक सुनहरा नियम: एक बार जब आप किसी समझौते पर पहुंच जाते हैं, तो वार्ताकार के साथ चर्चा के प्रत्येक बिंदु पर जाएं और इसे लिखित रूप में प्राप्त करें!

अपनी नई नौकरी शुरू करने के बाद यह आपको किसी भी बुरे आश्चर्य से बचाएगा।

नई नौकरी के लिए शुभकामनाएं और बधाई!