यह हमेशा रोमांचक होता है जब आपके पास चुनने के लिए नौकरी के विकल्प होते हैं, भले ही यह तय करना तनावपूर्ण हो सकता है कि किस नौकरी को स्वीकार करना है। जैसे-जैसे जॉब मार्केट एक “उम्मीदवार द्वारा संचालित” माहौल में बदलता है, आप खुद को अपनी अगली नौकरी के बारे में चयनात्मक होने की स्थिति में पा सकते हैं। नौकरी चाहने वाले जो उच्च-मांग वाले क्षेत्रों में हैं और जिन कर्मचारियों के पास कैरियर की सफलता का एक मजबूत रिकॉर्ड है, वे अक्सर कई अवसरों से अपनी अगली नौकरी चुनने में सक्षम होने की मजबूत स्थिति में होते हैं।

यदि आपके पास सही कौशल सेट और अनुभव है, तो आप चुन सकते हैं। आप अपनी बातचीत की क्षमता का उपयोग करने के लिए एक नौकरी पाने में सक्षम होंगे जो आपके आदर्श स्थिति के सबसे करीब है। आप ऐसी नौकरी भी चुन पाएंगे जो आपकी व्यक्तिगत परिस्थितियों और कैरियर के लक्ष्यों के लिए सबसे उपयुक्त हो।

आपको अपने द्वारा प्राप्त पहली नौकरी की पेशकश को स्वीकार नहीं करना चाहिए, बल्कि आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह आपके कैरियर के अगले चरण के लिए एकदम सही जॉब प्रोफ़ाइल होगा। इसके बजाय, अपना समय लें और सुनिश्चित करें कि आपका अगला काम वही है जो आप देख रहे हैं। जब आपके पास ऊपरी हाथ हो तो सबसे अच्छा संभव काम चुनने की अपनी संभावनाओं को अनुकूलित करने का तरीका यहां बताया गया है।

सकारात्मक जॉब मार्केट में नौकरी चुनने के 10 टिप्स –

 

नौकरी खोज मोड में रहें।

अपने आप को “निरंतर नौकरी खोज मोड” में रखें ताकि आप अवसरों के लिए तैयार रहें क्योंकि वे उत्पन्न होते रहते हैं। अपने सभी नौकरी खोज दस्तावेजों को अद्यतित रखें, विशेष रूप से अपने लिंक्डइन प्रोफाइल को अपडेट करें। अपनी वर्तमान नौकरी में अपनी सफलताओं को कम से कम मासिक आधार पर दर्ज करें और उन्हें अपने सीवी में शामिल करें। यदि आपका कौशल उच्च मांग में है, तो नौकरी नियोक्ता अक्सर आपके बाद आएंगे, इसलिए आकर्षक विकल्पों का जवाब देने के लिए तैयार रहें।

pexels-photo-1161465-300x200

अपने आदर्श नौकरी और नियोक्ता की एक प्रोफ़ाइल बनाएं। यह आपको आकर्षक पदों की पहचान करने और अन्य नौकरियों से बचने में मदद करेगा जो आपको नहीं लगता कि अच्छे प्रोफाइल होंगे। विचार करें कि आपके व्यक्तित्व और कार्य शैली के लिए किस प्रकार का नियोक्ता सही होगा। ऐसा करने के लिए, अपनी वर्तमान और पिछली नौकरियों के उन कार्यों के बारे में सोचें जिन्हें करने में आपको सबसे ज्यादा मज़ा आया है और फिर उन्हें लिख लें। अपने आप से पूछें: आपकी वर्तमान नौकरी के बारे में कौन सी गतिविधियाँ सबसे अधिक संतोषजनक हैं? आप अपनी अगली नौकरी में क्या करना पसंद कर सकते हैं? कार्य-जीवन के संतुलन के संदर्भ में आप क्या चाहते हैं?

 

आप नौकरी में और क्या करना चाहेंगे?

आपको यह भी विचार करना चाहिए कि आपकी वर्तमान नौकरी से क्या चीजें गायब हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप शो प्लान करने का आनंद लेते हैं, तो क्या आप अपनी वर्तमान भूमिका में पर्याप्त इवेंट प्लानिंग कर रहे हैं? शायद आपकी वर्तमान नौकरी उन्नति के लिए अपर्याप्त अवसर प्रदान करती है, या आपका बॉस बहुत परेशान है और शायद आप निर्णय लेने के लिए अधिक स्वतंत्रता चाहते हैं।

lucid-work-life-balance-300x195

 

 

 

 

 

 

 

अपनी आदर्श नौकरी पर विचार करें।

अन्य मूल्यों, रुचियों या व्यक्तित्व लक्षणों की पहचान करने में आपकी मदद करने के लिए कुछ ऑनलाइन कैरियर आकलन करें, जिन्हें आप अपनी आदर्श नौकरी में तलाशना चाहते हैं। यदि आप अपने आदर्श करियर के प्रमुख पहलुओं की पहचान करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो आपको करियर काउंसलर की मदद भी लेनी चाहिए। यदि आपके पास एक ड्रीम कंपनी है, जिसके लिए आप काम करना पसंद करेंगे, तो आपको उन्हें ईमेल या फोन करने की कोशिश करनी चाहिए।

 

अपनी कीमत जानें।

उच्च मांग में होने के लाभों में से एक आपके वेतन को अपग्रेड करने का अवसर है। ऑनलाइन, सर्वेक्षण और साथी पेशेवरों के साथ अनौपचारिक नेटवर्किंग द्वारा वेतन स्रोतों के माध्यम से अपनी तरह की नौकरी के लिए वेतन स्तर पर शोध करें। यह निर्धारित करने के लिए कि आप कितने लायक हैं, उनकी सलाह की समीक्षा करें।

 

क्या आपको और पैसे चाहिए?

यदि आपको लगता है कि आपको अधिक वेतन मिलना चाहिए, तो बढ़ोतरी के लिए पूछें या अन्य नौकरियों को लक्षित करें जिनके पास अधिक मुआवजा है। कई नियोक्ता उस वेतन प्रस्ताव का मिलान करने का प्रयास करेंगे जो आपको किसी अन्य संगठन से मिल रहा है। कुछ मामलों में, भुगतान में पर्याप्त वृद्धि को सुरक्षित करने के लिए एक प्रतिस्पर्धी प्रस्ताव या नौकरी बदलना एकमात्र तरीका हो सकता है। सावधान रहें कि यदि आप नौकरी बदलने के लिए तैयार नहीं हैं, तो आप अपने वर्तमान नियोक्ता को एक अल्टीमेटम जारी नहीं करेंगे। इससे पहले कि आप आगे बढ़ने के लिए तैयार हों, आप वर्तमान नौकरी नहीं खोना चाहते।

 

अधिक कौशल सीखें।

यदि अगली नौकरी के लिए आपको कौशल या ज्ञान की आवश्यकता होती है जो आपके पास पूरी तरह से नहीं है, या आप अपनी वर्तमान जिम्मेदारियों को नए क्षेत्रों में विस्तारित करना चाहते हैं, तो यह पता लगाएं कि आप अपनी वर्तमान नौकरी में इन कौशल को कैसे शामिल या निर्माण कर सकते हैं। यदि आप अत्यधिक मूल्यवान कर्मचारी हैं और वे आपको खोना नहीं चाहते हैं तो आपका नियोक्ता आपकी नौकरी को संशोधित करने के लिए तैयार हो सकता है।इसके अलावा, अपनी अगली नौकरी के लिए सही पृष्ठभूमि प्राप्त करने के लिए कक्षाओं और प्रशिक्षण के अवसरों की जांच करें। आपका नियोक्ता भुगतान करने के लिए भी सहमत हो सकता है।

people-woman-coffee-meeting-300x200

रिक्रूटर्स को आप तक पहुंचने में मदद करें।

जब श्रमिकों की कमी होती है, तो नियोक्ता निष्क्रिय उम्मीदवारों की भर्ती में अधिक सक्रिय हो जाते हैं। वे उम्मीदवारों तक पहुंचने और लिंक्डइन से संभावनाओं को निकालने के लिए खोज फर्मों का उपयोग करना पसंद करेंगे। अपने आदर्श कार्य को खोजने में आपकी सहायता करने के लिए एक भर्तीकर्ता का उपयोग करने पर विचार करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप उन्हें अपने लक्ष्यों को फिर से परिभाषित नहीं करने देंगे। एक पूर्ण लिंक्डइन प्रोफ़ाइल विकसित करें, इसे अद्यतित रखें, और आपकी अगली नौकरी आपको ढूंढने से पहले मिल सकती है।

यह कहना ठीक है, “Sorry”

उन नौकरी की पेशकशों से इनकार करें जो आदर्श से कम लगती हैं। यदि आप उच्च मांग में हैं, तो अन्य ऑफ़र आपके रास्ते में आएंगे। आप अपनी वर्तमान नौकरी में रहने से बेहतर हो सकते हैं जब तक कि आपको कुछ आकर्षक न लगे। सीवी पर अत्यधिक जॉब स्विचिंग नकारात्मक दिखाई दे सकती है।

play-stone-network-networked-interactive-163064-300x200

 

 

 

 

 

 

 

 

अपने कनेक्शन टैप करें।

नौकरियों के बारे में जानकारी, सलाह और सुझावों के लिए अपने संपर्कों तक पहुँचें। एक आदर्श नौकरी के लिए अपनी प्रोफ़ाइल साझा करें और उन्हें अपने क्षेत्र में पदों की सिफारिश करने के लिए कहें। श्रमिकों की कमी के दौरान, कंपनियां अक्सर उम्मीदवारों को रेफरल के लिए बोनस का भुगतान करती हैं; वर्तमान कर्मचारियों की सिफारिशों को आमतौर पर किसी भी परिस्थिति में सावधानीपूर्वक विचार दिया जाता है।