एक आदर्श दुनिया में, हम सभी के पास शानदार बॉस होंगे – जिन्होंने हमें सफल होने में मदद की, जिन्होंने हमें मूल्यवान महसूस कराया,और जो महान लोग थे।

दुर्भाग्य से, हमेशा ऐसा नहीं होता है। लेकिन,अगर आप जिस व्यक्ति के लिए काम करते हैं, वह एक माइक्रोएम्नेजर है, और उसे क्रोध की समस्या है, एक व्यक्ति के प्रति फ़ेवरटिज्म दिखाता है, या बहुत सक्षम नहीं है, तो आपको स्थिति से बाहर निकालना होगा और अपना काम पूरा करना होगा।

मदद करने के लिए, हमने खराब बॉस से निपटने के लिए वेब से सबसे अच्छी सलाह एकत्र की है। अपने बॉस के साथ कुछ सामान्य आधार खोजने के लिए इनमें से एक या अधिक टिप्स आज़माएं। यदि और कुछ नहीं, तो वे कम से कम आपको तब तक खुश रहेंगे जब तक आप एक नई नौकरी नहीं पा लेते।

  1. सुनिश्चित करें कि आप एक “खराब बॉस” से निपट रहे हैं!

20150821084816-Badboss1300px-300x150

अपने बुरे बॉस को ठीक करने की कोशिश करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में एक के साथ काम कर रहे हैं। क्या उसके व्यवहार का कोई कारण है, या आप बिना किसी कारण के बहुत भावुक हो रहे हैं।

कुछ दिनों के लिए अपने बॉस का निरीक्षण करें और यह देखने की कोशिश करें कि बुरी चीजों की तुलना में वह कितनी अच्छी चीजें करता है। जब वह कुछ “बुरा” कर रहा है, तो सबसे क्षमा करने वाले कारण की कल्पना करने की कोशिश करें कि ऐसा क्यों हो सकता है। क्या यह वास्तव में उसकी गलती है, या यह उसके नियंत्रण से बाहर हो सकता है?

 

  1. अपने बॉस की प्रेरणा को पहचानें

bad-boss-300x170

यह समझना कि आपका बॉस कोई काम क्यों करता है या वह कुछ खास बातों की परवाह क्यों करता है, इससे आपको उसकी प्रबंधन शैली में अंतर्दृष्टि मिल सकती है।

“”यदि नियम पूरी तरह से नियंत्रण से बाहर हैं, तो अपने बॉस की प्रेरणा जानने की कोशिश करें। शायद यह नहीं है कि वह वास्तव में परवाह करता है कि आपका लंच ब्रेक कितना समय लेता है; शायद वह इस बात से चिंतित है कि उसके वरिष्ठ इस पर आपत्ति जताएंगे।

  1. अपने काम को प्रभावित न होने दें

efficient-employee-300x180

आपके बॉस का व्यवहार कितना भी बुरा क्यों न हो, उसे अपने काम को प्रभावित करने से बचें। आप कंपनी में अन्य लोगों के साथ अच्छे तालमेल पर रहना चाहते हैं (और अपनी नौकरी बनाए रखें!)।

धीमे काम करने या अधिक समय तक भोजन लेने से स्थिति का विरोध करने का प्रयास न करें। यह केवल आपको अपने कार्यभार में पीछे रखेगा और आपके बॉस के लिए एक तर्क का निर्माण करेगा ताकि वह आपको नौकरी से निकाल सके।

 

  1. एक कदम आगे रहें

खासतौर पर जब आप एक माइक्रोएम्नेजर के साथ काम कर रहे हों, तो अपने बॉस की आगामी आलोचना का अनुमान लगाने का प्रयास करें और एक उत्तर तैयार करने का प्रयास करें।

“…माइक्रो-प्रबंधन को रोकने का एक शानदार तरीका उन कार्यों का अनुमान लगाना है जो आपके प्रबंधक को उम्मीद होगी। फिर उनका समाधान करें।

यदि आप उत्तर देते हैं, “मैंने पहले ही आपकी समीक्षा के लिए आपके डेस्क पर शेड्यूल का एक ड्राफ्ट छोड़ दिया है ‘, तो आप उसे रिमाइंडर्स की आवश्यकता को कम कर देंगे। उसे पता चलेगा कि आप ज़िम्मेदारियाँ संभाल सकते हैं और उसे आपको हर कदम पर देखने की ज़रूरत नहीं है।

 

  1. सीमा निर्धारित करें

Oct-23-bad-boss-anthony-shutterstock-e1445568007714-700x419-300x180

किसी के साथ काम करना जिसकी कोई नैतिक सीमा नहीं है, इसका मतलब है कि आपको उन सीमाओं को निर्धारित करना होगा।

“बुरे लोगों की एक विशेषता यह है कि उनका व्यवहार भी आमतौर पर प्रतिकारक होता है-और यह जानना महत्वपूर्ण है कि उस व्यवहार से खुद को कैसे दूर किया जाए।

 

  1. यह मत समझो कि वे सब कुछ जानते हैं

सिर्फ इसलिए कि किसी के पास एक बड़ा पदनाम है इसका मतलब यह नहीं है कि उनके पास हर समय सभी सही उत्तर हैं।

सिर्फ इसलिए कि कोई व्यक्ति आधिकारिक स्थिति में है, इसका मतलब यह नहीं है कि वह सब कुछ जानता है। यह मान लेना बंद कर दें कि आपका बॉस सब कुछ जानता है।.”

 

  1. लीडर के रूप में कार्य करें

एक अक्षम ‘बॉस’ के साथ काम करते समय, कभी-कभी अपने दम पर कुछ नेतृत्व निर्णय लेना सबसे अच्छा होता है।

यदि आप अपने क्षेत्र को अच्छी तरह से जानते हैं, तो ऐसा कोई कारण नहीं है कि आप एक दिशा बनाने और आगे बढ़ने का प्रयास न करें जो आप जानते हैं कि आपकी कंपनी के लिए अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। ऐसा करने वाले लोगों को स्वाभाविक रूप से उनके साथियों ने अनौपचारिक नेताओं के रूप में माना है।

प्रबंधन आपकी पहल को नोटिस करेगा। बेशक, आप ऐसा कुछ नहीं करना चाहते हैं जो बॉस को कमजोर करता हो, इसलिए उसे लूप में रखें।

 

  1. ट्रिगर को पहचानें

punctual-employee-300x191

यदि आपके बॉस को क्रोध की समस्या है, तो पहचानें कि उसके मेल्टडाउन को कैसे ट्रिगर किया जा सकता है और इससे बचें।

उदाहरण के लिए – यदि आपका बॉस पसंद नहीं करता है यदि आप सुबह 9 बजे के बाद एक पल भी देरी से आते हैं, तो हर एक दिन 8:45 बजे वहां पहुंचने की योजना बनाएं।

 

  1. “कपल्स थेरेपी” के टिप्स का उपयोग करें

 

असहमति से निपटने के दौरान, समस्या को हल करने के लिए युगल चिकित्सा के सुझावों का उपयोग करें।

अपने बॉस से वही बात दोहराएं जो उसने पहले कही थी और उससे पूछें – “क्या आपके कहने का यही मतलब है”। यदि वह आपकी पुनरावृत्ति के लिए सहमत है, तो उसे इसके बारे में अधिक बताने के लिए कहें। जब आप किसी के दृष्टिकोण को उसके पास दोहराते हैं, तो आप उसे महसूस करने का मौका देते हैं कि उसे सुना जा रहा है। ”

 

  1. भविष्य में खराब “बॉस” से बचें

 

एक नई कंपनी के साथ साक्षात्कार करते समय, यह सुनिश्चित करने के लिए अपना शोध समय से पहले करें कि आप किसी बुरे प्रबंधक के साथ दूसरी नौकरी में नहीं जा रहे हैं।

नई कंपनी में एक या एक से अधिक कर्मचारियों के साथ कॉफी या दोपहर का भोजन करें। सतह पर, आपका उद्देश्य कंपनी और उसकी संस्कृति के बारे में सामान्य जानकारी सीखना है। हालाँकि, इस अवसर का उपयोग अपने संभावित बॉस के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए करें।